Top Ad

"Knowledge free at this blog, just get it if you want"

narendra modi's international awards/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड्स

Share:
narendra modi's international awards/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड्सnarendra modi's international awards/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड्स


"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड्स की सूची"

जैसा कि आपको पता होगा दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को  6 महीने के अंदर तीन अंतरराष्ट्रीय अवार्ड मिल चुके हैं इससे पता चलता है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की ख्याति किस प्रकार विदेशियों के सिर चढ़कर बोल रही है। इससे भारत की शक्ति का अंदाजा लगता है इसमें भारत के मान-सम्मान से जुड़ा काफी गहरा विश्लेषण है तो आइए हम देखते हैं नरेंद्र मोदी जी को अभी तक कौन-कौन से अंतरराष्ट्रीय अवार्ड मिल चुके हैं।

3 April 2016 को नरेंद्र मोदी को सऊदीअरबिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान "ऑर्डर ऑफ अब्दुल अजीज अल सऊद" प्रदान किया गया था।
इसे सऊदी अरब स्टेट के संस्थापक अब्दुल अजीज अल सऊद के नाम पर दिया जाता है। यह सम्मान अब तक जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, ब्रिटिश पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस  के शक्तिशाली वर्तमान राष्ट्रपति पुतिन को भी मिल चुका है। नरेंद्र मोदी के लिए यह अवॉर्ड मिलना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।


4 जून 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान के  सर्वोच्च नागरिक सम्मान "आमिर अमानुल्लाह खान अवार्ड" से नवाजा गया।
तत्कालीन अफ़गानिस्तान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस अवार्ड से सम्मानित किया। इससे पहले दोनों देश के नेताओं ने संयुक्त रूप से अफगानिस्तान भारत मैत्री बांध का उद्घाटन किया था जिसे पूर्व में सलमा बांध के नाम से जाना जाता था।


10 फरवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिलिस्तीन का विदेशियों को दिए जाने वाला सर्वोच्च  सम्मान "Grand collar of the state of Palestine" से सम्मानित किया।
नरेंद्र मोदी को फिलिस्तीन में  Grand collar सम्मान से नवाजा गया। यह विदेशी मेहमानों को दिए जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वोच्च सम्मान है, भारत और फिलिस्तीन के रिश्तो की बेहतरी के लिए पीएम द्वारा उठाए गए कदमों के लिए यह सम्मान दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सम्मान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने सौंपा, इसी के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन की आधिकारिक यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए। यह सम्मान किसी विदेशी मेहमानो में, किसी देश के राजा, राज्य के प्रमुख, या ऐसे ही किसी पद पर मौजूद सम्मानित लोगों को दिया जाता है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले सऊदी अरब के किंग सलमान, बहरीन के किंग हामाद, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आदि को यह सम्मान मिल चुका है।

अक्टूबर 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "चैंपियन ऑफ द अर्थ" अवॉर्ड प्रदान किया गया।
यह अवार्ड पर्यावरण के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के द्वारा नरेंद्र मोदी को दिया गया दिल्ली में हुए कार्यक्रम में यूएन के चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने प्रधानमंत्री को सम्मानित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा यह सम्मान फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को भी दिया गया। यहां हम आपको बताते चलें यूएन की ओर से इस अवॉर्ड का ऐलान पहले कर दिया गया था।


फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान "सियोल शांति पुरस्कार" से नवाजा गया।
इसी के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय हैं जिन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सम्मान सियोल समिति के द्वारा भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए दिया गया है। सियोल समिति के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब और अमीर के बीच सामाजिक और आर्थिक विषमता को कम करने में प्रमुख भूमिका निभाई हैं, जिसके लिए उनकी नीतिया  जिम्मेदार है जिसको सियोल समिति ने मोदीनोमिक्स टाइटल दिया है साथ ही विश्वशांति, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए उनके योगदान को देखते हुए यह शांति पुरस्कार दिया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पुरस्कार को पाने वाले 14 व्यक्ति हैं पिछली बार यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान को दिया गया था उससे पहले जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल जैसी हस्तियां को दिया जा चुका है।

4 अप्रैल 2019 को UAE ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "जायद मेडल" से सम्मानित किया।
पीएम मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीति संबंधों को काफी बढ़ावा देने के लिए दिया गया यूएई के राष्ट्रपति से मोदी को खलीफा बिन जायद अल नाहयान अवार्ड  मिला। यह अवॉर्ड संयुक्त अरब अमीरात का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। यह अवॉर्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अबू धाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद ने देते हुए कहा ''हमारे प्रिय मित्र भारतीय प्रधानमंत्री को जयाद मेडल देकर हमने विभिन्न क्षेत्रों में यूएई और भारत के बीच मैत्री संबंध बढ़ाने और संयुक्त रणनीति सहयोग और  बढ़ाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका के प्रति सम्मान जाहिर किया है''

12 अप्रैल 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान  "द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल" मिला।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के सबसे करीबी मित्र देश  रूस के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान  द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल दिया गया है।
यह सम्मान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में अपने योगदान के लिए और मैत्रीपूर्ण संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए दिया गया हैं।रशिया के राष्ट्रपति ने स्वयं इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल के द्वारा दी।
order of Saint Andrew the Apostle  रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, और देश-विदेश के विभिन्न व्यक्तियों को दिया जाता है। यह अवॉर्ड 17 वी सदी के अंत में रूस के जार पीटर प्रथम ने apostle andrew के सम्मान में शुरू किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अज़रबैजान के पूर्व राष्ट्रपति हैदर अलीयेव और कजाखस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव को सम्मानित किया जा चुका है।

1 comment: